kawasaki ninja ZX-10R 2022 कीमत की समीक्षा


Kawasaki Ninja ZX-10R Highlights


कावासाकी ने 2021 निंजा ZX-10R के लॉन्च को अपने सोशल मीडिया पर नए निंजा 300 BS6 के साथ छेड़ा है। यहां अपेक्षित मूल्य निर्धारण और संभावित अपडेट प्राप्त करें ।

कावासाकी की लीटर-क्लास ट्रैक मशीन, निंजा ZX-10R ने लगातार तीन विश्व सुपरबाइक चैंपियनशिप जीती हैं। अपने रेसिंग क्रेडेंशियल्स के लिए धन्यवाद, मोटरसाइकिल अपने सेगमेंट में सबसे अधिक मांग वाली मशीनों में से एक है। काले और हरे रंग की कावासाकी रेसिंग टीम की पोशाक के साथ डिजाइन निर्विवाद रूप से निंजा है। मोटरसाइकिल में 998cc का इन-लाइन फोर हार्ट है जो 13,000rpm पर 200PS की पावर पंप करता है। रैम एयर असिस्ट के साथ, उसी आरपीएम पर पावर 10PS तक बढ़ जाती है। 113.5Nm का पीक टॉर्क 11,500rpm पर आता है। इंजन बॉश की 6-अक्ष जड़त्वीय मापन इकाई के संयोजन के साथ काम करता है जो मिश्रित सवार सहायता की एक श्रृंखला के साथ संचार करता है। इसमें 5 मोड के साथ स्पोर्ट्स कावासाकी ट्रैक्शन कंट्रोल (एस-केटीआरसी) सिस्टम, कावासाकी इंटेलिजेंट एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम (केआईबीएस), कावासाकी लॉन्च कंट्रोल मोड (केएलसीएम), कावासाकी इंजन ब्रेकिंग कंट्रोल (केईबीसी) शामिल हैं। कावासाकी क्विक शिफ्टर (केक्यूएस) और ओहलिन्स इलेक्ट्रॉनिक स्टीयरिंग डैम्पर (ईएसडी)। डंपिंग की बात करें तो, मोटरसाइकिल पूरी तरह से एडजस्टेबल शोआ बैलेंस फ्री फ्रंट फोर्क्स और बीएफआरसी लाइट गैस-चार्ज्ड मोनोशॉक के साथ हॉरिजॉन्टल बैक-लिंक को नियोजित करती है जो पूरी तरह से एडजस्टेबल भी है। ब्रेक में ब्रेम्बो रेडियल कैलिपर्स के साथ ड्यूल 330 मिमी डिस्क और 220 मिमी रियर डिस्क शामिल हैं। मोटरसाइकिल प्रतिद्वंद्वियों Honda CBR1000RR, Yamaha YZF-R1, Suzuki GSX-R1000,डुकाटी पैनिगेल वी4 , अप्रिलिया आरएसवी4 आरआर और बीएमडब्ल्यू एस 1000 आरआर।

निंजा ZX-10R विशेषज्ञ समीक्षा

11 मार्च, 2017: कावासाकी ने ZX-10RR - ZX-10R का ट्रैक-केंद्रित संस्करण लॉन्च किया। ZX-10RR स्टिकियर टायर्स, फेदरवेट मार्चेसिनी व्हील्स और ट्रिक ट्रैक-बिट्स के साथ सिंगल सीटर वर्जन है, जो इसे कोनों के आसपास तेजी से ले जाता है। इससे पहले फरवरी 2016 में, कावासाकी ने निंजा ZX-10R का 2016 संस्करण INR 15.6 लाख (पूर्व-दिल्ली) में लॉन्च किया था। नई ZX-10R एक फेसलिफ्ट नहीं है, लेकिन वास्तव में इसे एक नए चेसिस और संशोधित मैकेनिकल के साथ पूरी तरह से नया रूप दिया गया है। इसे अब बेहतर अनुपात के साथ कैसेट टाइप गियरबॉक्स और एक त्वरित शिफ्टर, बेहतर कर्षण के लिए एक लंबा स्विंगआर्म, शोवा डब्ल्यूएसबीके-स्पेक बैलेंस फ्री फोर्क्स (बीएफएफ) - एक सेगमेंट फर्स्ट, ओहलिन्स इलेक्ट्रॉनिक स्टीयरिंग डैपर और रेंज-टॉपिंग ब्रेम्बो एम 50 मोनोब्लॉक कॉलिपर ब्रेक मिलते हैं। स्टेनलेस ब्रेक लाइनों और 330 मिमी रोटार के साथ। मोटर वही रहती है लेकिन इसमें ढेर सारे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मिलते हैं जिससे बाइक द्वारा बनाए गए 200PS का उपयोग करना आसान हो जाता है। इंजन अब और अधिक परिष्कृत है। ZX-10RR को प्रतिबद्ध एर्गोनॉमिक्स मिलता है जो ट्रैक पर बहुत अच्छा है, और सड़क पर इतना अच्छा नहीं है। लंबा गियरिंग भी इसे रेसट्रैक पर अधिक उपयुक्त बनाता है। कुल मिलाकर ZX-10R कीमत पर दी जाने वाली किट के लिए सर्वोत्तम मूल्य-प्रति-मनी प्रदान करता है और भारत में उपलब्ध सबसे सस्ती लीटर-क्लास बाइक है। नया लॉन्च किया गया ZX-10RR एक अधिक ट्रैक फोकस्ड वर्जन है जिसमें मजबूत इंजन इंटर्नल, डीएलसी कोटेड टैपेट और हाई-लिफ्ट कैम (अलग से बेचे जाने वाले) के लिए हेड के अंदर जगह मिलती है। कावासाकी क्विक शिफ्टर (केक्यूएस) को एक ईसीयू अपडेट मिलता है जो अब आपको क्लचलेस डाउनशिफ्ट को निष्पादित करने की अनुमति देता है। यह ट्रिक पिरेली सुपरकोर्सा डियाब्लो एसपी टायर और जाली एल्यूमीनियम मार्चेसिनी पहियों के साथ आता है जिनका वजन लगभग 1.2 किलोग्राम है। ZX-10RR एक सिंगल-सीटर बाइक है जिसमें सफेद ग्राफिक्स के साथ साटन ब्लैक पेंट फिनिश और रियर सीट काउल और फ्रंट फ्लाईस्क्रीन पर कावासाकी रेसिंग के WSBK विंटर टेस्ट लोगो मिलते हैं। बाइक की कीमत 21.9 लाख रुपये (पूर्व दिल्ली) है।






 डिजाइन और विशेषताएं

यह मोटरसाइकिल एक स्टनर है। यह उस्तरा तेज दिखता है और जहाज पर सब कुछ सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास वायुगतिकी के लिए तैयार किया गया लगता है। एक चीज जो ZX10-R को अन्य 1-लीटर पेशकशों से अलग करती है - वह है इसका आकार। कम बल्क और कॉम्पैक्ट आयामों के साथ, इस कावासाकी को आसानी से एक छोटी क्षमता वाली मोटरसाइकिल के लिए गलत समझा जा सकता है।

2016 मॉडल का हेडस्टॉक सवार के करीब 7.5 मिमी है, मोटरसाइकिल में अधिक वजन वापस स्थानांतरित कर रहा है। इसका स्विंग आर्म अब 15.8 मिमी बढ़ा दिया गया है, जिसके परिणामस्वरूप 56.7 इंच का व्हीलबेस है - पूर्ववर्ती की तुलना में लगभग 1/2-इंच लंबा। इसके अलावा, स्विंग आर्म को सख्त बनाने के लिए एक नया ब्रेसिंग है।

रैम-एयर सिस्टम डक्ट के दोनों ओर ड्यूल ईगल-आइड हेडलैम्प्स के साथ सामने की ओर एक ओग्लिंग फेस है। उभरे हुए फ्यूल टैंक पर 'निंजा' मॉनिकर और तेज तराशे हुए फेयरिंग इस खतरनाक ग्रीन मशीन की अपार क्षमता को दर्शाते हैं।



ZX-10R का पिछला सिरा इस उम्मीद पर खरा नहीं उतरता है कि इसका फ्रंट टेल लैंप और छोटे टर्न इंडिकेटर्स के साथ सादा, सरल दिखता है। श्रमदक्षता शास्त्र:

जैसा कि हमने अपनी फेसलिफ्ट से पहले की समीक्षा में उल्लेख किया है, लीटर-क्लास सुपर बाइक वास्तव में आराम के लिए नहीं बनाई गई हैं - वे एकमुश्त प्रदर्शन के लिए बनाई गई हैं, और ZX-10R वास्तव में लीग से अलग नहीं है। लेकिन इस नए मॉडल के साथ, कावासाकी का दावा है कि यह दोनों दुनिया का मालिक है - सवारी करने में आसान और साथ ही जब आप इसे कठिन धक्का देने की कोशिश करते हैं तो आत्मविश्वास से प्रेरित होता है।





जैसा कि अपेक्षित था, सवारी त्रिकोण चरम है और ऐसा लगता है जैसे आप कावासाकी मोटोजीपी मशीन के सड़क-कानूनी संस्करण की सवारी कर रहे हैं। क्लिप ऑन अब राइडर के थोड़ा करीब हैं और ऊंची सीट और फुट पेग की स्थिति आपको संयोजन में थोड़ा तंग महसूस करने के लिए मजबूर कर सकती है। इसलिए, घने शहर के ट्रैफिक में इसे चलाना एक थका देने वाला काम हो सकता है। क्लच का फील सभ्य है - यह न तो बहुत सख्त है और न ही बहुत हल्का। हां, यहां ट्रैफिक भी खराब हो सकता है।


एक पैर ऊपर हॉप और आप तुरंत सवार तस्वीर पर हावी एक फूला हुआ ईंधन टैंक देखते हैं। टैंक पहले वाले की तरह बड़ा नहीं है और बेहतर राइडर स्टेबिलिटी में मदद करता है। पहले ऐसा लगता था कि आप बाइक के ऊपर बैठे हैं और हार्ड ब्रेकिंग के तहत आगे की तरफ उड़ते हैं।


बैठने की सुविधा व्यवसाय में सर्वोत्तम नहीं है। सवार के लिए अच्छा आराम प्रदान करने के लिए टू-पीस सीट में पर्याप्त पैडिंग है। लेकिन पीछे की सीट का आकार आरामदायक से अधिक सौंदर्यपूर्ण दिखता है। यदि आप ZX-10R पर लंबी सवारी की योजना बना रहे हैं, तो यह आपको परेशान कर सकता है। 


स्लीक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर वही रहता है और ढेर सारी जानकारी दिखाता रहता है। कंसोल पर पूरी तरह से डिजिटल रीड आउट एक सुपर स्पोर्ट बाइक की सवारी करते समय आवश्यक सभी चीजों को प्रदर्शित करता है। इग्निशन चालू करें और ईसीयू एक क्लिक के साथ चालू हो जाता है और कंसोल अपने स्वयं के अनूठे और भविष्य के दिखने वाले पैटर्न में रोशनी करता है। हम विशेष रूप से उस तरह से प्यार करते हैं जिस तरह से रेव्स को तेजी से बहने वाले नारंगी चाप के रूप में प्रदर्शित किया जाता है। चलते-फिरते, जब आप 10,000 आरपीएम के निशान के करीब होते हैं तो रेव इंडिकेटर रंग बदल देता है और 14,500 आरपीएम पर पागल रेव लिमिटर की ओर बढ़ने पर लाल हो जाता है।






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